headlines:

Manner Lifestyles ( By: Blog Bye )

Manner Lifestyles( By: Blog Bye )

Manner Lifestyles( By: Blog Bye )

दुनिया में अमन के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहुप्रतीक्षित मुलाकात का वक्त और जगह मुकर्रर हो गई है. पिछले कई दिनों से कयासों के बीच आज ट्रंप ने खुद इस बात की जानकारी ट्वीट की है.

ट्रंप ने ट्वीट कर बताया है कि किम जोंग उन से उनकी मुलाकात सिंगापुर में 12 जून को होगी. अभी तक कयास लगाए जा रहे थे कि किम से ट्रंप की मुलाकात उसी जगह पर होगी, जहां नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के नेता मिले थे. लेकिन अब ट्रंप ने खुद इस बात का ऐलान कर तमाम कयासों पर विराम लगा दिया. ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि दुनिया में शांति लाने के लिए हम दोनों मिलेंगे. यह मुलाकात बेहद स्पेशल होगी.

इस मुलाकात से ठीक पहले अमेरिका और उत्तर कोरिया के रिश्ते और बेहतर होते दिख रहे हैं. इस प्रयास में बुधवार को ही अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ उत्तर कोरिया पहुंच गए थे.

पोम्पिओ कुछ ही हफ्ते के अंतराल पर दूसरी बार उत्तर कोरिया गए थे. हालांकि विदेश मंत्री के तौर पर यह उनका पहला दौरा होगा. उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच होने वाली ऐतिहासिक मुलाकात की जमीन तैयार करने के लिए वह बिना किसी औपचारिक घोषणा के यहां पहुंचे थे.

कोरियाई प्रायद्वीप में यह सुधार शीतकालीन ओलंपिक के बाद से देखा जा रहा है जो पिछले साल के उसके रवैये के ठीक उलट है. पिछले वर्ष तक उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण कार्यक्रमों को लेकर किम और ट्रंप ने एक-दूसरे को अपमानित किया था और युद्ध की चेतावनी दी थी.